गर्मियों के मौसम में सलाद में जरूर शामिल करें प्याज, मिलेंगे कमाल के ये 6 फायदे

गर्मियों के मौसम में सलाद में जरूर शामिल करें प्याज, मिलेंगे कमाल के ये 6 फायदे

सेहतराग टीम

प्याज एक ऐसा खाध पदार्थ है जो हर तरह की सब्जी में चार चांद लगा देता है। यानी सब्जी का स्वाद बढ़ा देता है। लेकिन अगर बिना सब्जी में डाले प्याज खाने की बात करें तो कई लोग इसे खाने से मना करते हैं। जब लोगों से इसका कारण पूछों तो वह बोलते हैं कि प्याज खाने से मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज में कौन से पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और इसे खाने से हमारे स्वास्थ्य को कितने फायदे मिलते हैं।

पढ़ें- जानें, गर्मियों में त्वचा के लिए प्याज के 5 फायदे

अगर प्याज के फायदों के बारे में बात करें तो प्याज में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले जरूरी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। खासतौर पर गर्मियों में प्याज का सेवन करने से यह हीट स्ट्रोक से बचाने का काम करता है। साथ कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। आइए जानते हैं प्याज के फायदों के बारे में...

हीट स्ट्रोक से बचाता है

भारत में गर्मी का मौसम बहुत खतरनाक होता है। खासतौर पर उत्तर भारत में गर्मियों का काफी खतरनाक होता है, जिससे हर साल कई लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो जाते हैं। प्याज का सेवन करने के कारण हीट स्ट्रोक की समस्या से बचे रहने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि प्याज में जल की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो आपकी बॉडी को जरूरत पड़ने पर पानी की कमी को पूरा कर सकता है। इसलिए गर्मियों में नियमित रूप से प्याज का सेवन कर सकते हैं।

​​कैंसर से बचाता है

प्याज में कई ऐसे एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं जो विभिन्न प्रकार के कैंसर से आपके शरीर की रक्षा करते हैं। यह शरीर में पनप रही कैंसर सेल्स को मारने का गुण रखता है। इसी प्रभाव के कारण आपका शरीर कैंसर के जोखिम से बचा रहता है।

​ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करे

प्याज को आप अपनी डायट में सलाद की तरह शामिल कर सकते हैं। खासकर यह उन लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित होकर और जिनका सुचारू रूप से पूरी बॉडी तक नहीं पहुंचता है। इसके कारण व्यक्ति को थकान और कमजोरी भी महसूस होने लगती है। जबकि प्याज का सेवन करने के कारण इसमें मौजूद विशेष गुण ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन करने में सक्रिय रूप से मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है

रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना शरीर क लिय बहुत जरूरी है क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता के मजबूत होने से हम जल्दी बीमार नहीं पड़ते और सर्दी जुकाम की समस्या भी नहीं होती है। प्याज में इम्यून सेल्स को मेंटेन बनाए रखने की विशेष क्रिया पाई जाती है। इसलिए आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए प्याज का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

​पेट के अल्सर से मुक्ति

पाचन क्रिया में गड़बड़ी होने के कारण और जंक फूड का अधिक सेवन करने से भी पेट में अल्सर की समस्या हो सकती है। यही अल्सर बड़े होकर कैंसर का रूप ले सकते हैं और आपके कोलन इन्फेक्शन का कारण भी बन सकते हैं। इस समस्या से बचे रहने के लिए प्याज का सेवन किया जा सकता है क्योंकि यह पेट के अल्सर को ठीक करने के लिए प्रभावी रूप से मददगार होती है।

पढ़ें- हरे प्याज के सेवन से चेहर की झुर्रियां होंगी कम, जानें और किन रोगों के लिए है कारगर

​सूजन कम करे

आपने अक्सर देखा होगा कि जब कभी घर पर किसी को चोट लग जाती है तो उसे प्याज और हल्दी को चोट लगने वाली जगह पर लगाने की सलाह दी जाती है। इसका वैज्ञानिक कारण क्या है कि प्याज में और गुण पाया जाता है। यह दर्द के कारण होने वाली सूजन को कम करने में प्रभावी रूप से कार्य करता है। इसलिए प्याज का सेवन करने के कारण आपके शरीर में को दर्द में तो राहत मिलेगी ही, जबकि इसका इस्तेमाल करने के कारण ही आप स्वस्थ बने रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

कई रोगों का रामबाण इलाज है 'प्याज', जानें इसके 10 लाभ

स्वाद ही नहीं सेहत में भी चार चांद लगाता है प्‍याज

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।